बाबा रामदेव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पतंजलि की कोरोना की दवा का रिसर्च पेपर किया जारी

327 Views
Read Time:2 Minute, 30 Second

नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव ने शुक्रवार को दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पतंजलि की कोरोना वायरस की दवा पर एक रिसर्च पेपर जारी किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और नितिन गडकरी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में आयुर्वेद की 30 हजार करोड़ रुपए की अर्थव्यवस्था है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कोरोना महामारी से पहले इसमें 15-20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी जो महामारी के बाद बढ़कर 50-90% हो गई है। यह एक संकेत है कि लोगों ने इसे स्वीकार कर लिया है।

आपको बता दें कि बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने कोरोना वायरस की एक दवा कोरोनिल बनाई थी। लेकिन बाद में उन पर सवाल उठे थे की उन्होंने इस दवाई को बिना क्लिनिकल ट्रायल के बाजार में बेचने के लिए उतार दिया है। जबकि पतंजलि ने दावा किया कि उन्होंने इसका क्लीनिकल ट्रायल किया है और कोरोना संक्रमित लोगों पर इसका सौ फीसद सकारात्मक असर हुआ है। बाबा रामदेव के दावे के बाद भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने इस पर संज्ञान लिया और कहा कि मंत्रालय को इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है। मंत्रालय ने इस दवा के प्रचार-प्रसार पर भी रोक लगा दी थी।

हालांकि बाद में मंत्रालय ने यह सुनिश्चित किया था कि पतंजलि इस दवा को इम्युनीटी बूस्टर के तौर पर बेच सकती है न कि कोरोना वायरस को ठीक करने की दवा के रूप में। मद्रास उच्च न्यायालय ने पतंजलि को चेन्नई स्थित एक कंपनी द्वारा दायर याचिका पर 30 जुलाई तक कोरोनिल ट्रेडमार्क का उपयोग करने से रोक दिया था।

0 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लक्सा पुलिस ने 5 जुआरियों को धर दबोचा

Fri Feb 19 , 2021
वाराणसी- पुलिस द्वारा अपराध एवं अपराधियों पर अंकुश लगाने हेतु चलाए जा रहे अभियान के तहत पुलिस अधीक्षक नगर वाराणसी पुलिस अधीक्षक अपराध के निर्देशन में वह क्षेत्राधिकारी सर्किल के नेतृत्व में उप निरीक्षक श्रीकांत मौर्य नई सड़क पर वाहन चेकिंग कर रहे थे कि मुखबिर खास उपस्थिति आकर बताया […]

मुख्य समाचार