माघी पूर्णिमा पर गंगा की सफाई कर दिया स्वच्छता का संदेश

524 Views
Read Time:2 Minute, 39 Second

नदियों पर निर्भर है हमारा जीवन, इसे प्रदूषित होने से रोकें

नमामि गंगे टीम ने शनिवार को माघी पूर्णिमा के स्नान पर्व पर दशाश्वमेध , प्रयाग एवं राजेंद्र प्रसाद घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया । साथ ही गंगा को स्वच्छ रखने का संदेश दिया । कार्यक्रम का नेतृत्व काशी प्रांत के संयोजक राजेश शुक्ला ने किया । इस दौरान गंगा घाट पर पहुंची नमामि गंगे की टीम द्वारा गंगा की तलहटी और किनारे पड़ी गंदगी को उठाकर कूड़ेदान तक पहुंचाया गया।

पॉलिथीन कचरा तथा गंगा में श्रद्धालुओं द्वारा फेंकी गयी पूजा सामग्री के अवशेषों को निकाला गया । प्रयाग घाट पर मां गंगा की आरती उतारी गई । हाथों में राष्ट्रध्वज तिरंगा और स्वच्छता स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर लाउडस्पीकर से लोगों को जागरूक किया गया । राजेश शुक्ला ने बताया कि सफाई अभियान के दौरान उनका प्रयास होता है कि गंगा की सफाई के साथ-साथ वे लोगों तक इसका संदेश भी पहुंचायें। अभियान की सार्थकता तभी सिद्ध होगी जब लोग गंगा और उसकी सहायक नदियों में गंदगी फेंकने से परहेज करने लगें। भारतीय जनजीवन में नदियों का महत्व इसी से जाना जा सकता है कि धार्मिक, सामाजिक, आर्थिक, व्यापारिक, पर्यटन, स्वास्थ्य , कृषि, शैक्षिक, औषधि, पर्यावरण और न जाने कितने क्षेत्र हैं जो हमारी नदियों से सीधे-सीधे जुड़े हुए हैं । अवसर पर प्रमुख रूप से महानगर संयोजक शिवदत्त द्विवेदी, महानगर सहसंयोजक शिवम अग्रहरी, रामप्रकाश जायसवाल, सीमा चौधरी, प्रीति जायसवाल , रश्मि साहू, सारिका गुप्ता , पुष्पलता वर्मा आदि उपस्थित रहे ।

राजेश शुक्ला गंगा सेवक, संयोजक नमामि गंगे /सह संयोजक गंगा विचार मंच काशी प्रांत, सदस्य जिला गंगा समिति वाराणसी, ब्रांड अंबेसडर (स्वच्छता दूत) नगर निगम वाराणसी ।

1 0

Next Post

बनारस का नाम आए और हर हर महादेव का नारा न लगे ऐसा कैसे हो सकता है: पीएम मोदी

Sat Feb 27 , 2021
बच्‍चों के मस्तिष्क विकास में खिलौने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और मनोवैज्ञानिक गतिविधि तथा ज्ञान की कुशलता बढ़ाने में बच्‍चों की मदद करते हैं-नरेन्द्र मोदी पीएम ने दुनिया में भारत के खिलौने का डंका बजाने की खिलौना उद्योग से जुड़े लोगों से की जोरदार अपील प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को […]

मुख्य समाचार