व्हाट्सएप फिर से ला रहा है नई प्राइवेसी पॉलिसी, जानिए क्या इस बार भी होगा अनिवार्य

296 Views
Read Time:3 Minute, 33 Second

WhatsApp New Privacy Policy: मैजेसिंग ऐप व्हाट्सएप पिछले कुछ वक्त से अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है। हाल ही में व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर इतना ज्यादा बवाल हुआ था कि लाखों लोगों ने ऐप को अनइंस्टॉल कर दिया था। जिसके बाद व्हाट्सएप ने अपने प्राइवेसी पॉलिसी को मई तक टालने का फैसला किया। विवादों के बीच व्हाट्सएप ने फिर से अपनी एक नई प्राइवेसी पॉलिसी जारी की है। व्हाट्सएप ने शुक्रवार की सुबह अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी रिलीज की है। व्हाट्सएप जल्द ही इसका नया अपडेट अपने यूजर्स को भेजेगा। हालांकि इस बार ऐप ने पिछली बार की तरह कोई शर्त नहीं रखी है और ना ही इसे अनिवार्य किया है। यानी ने चुनाव वैकल्पिक होगा। व्हाट्सएप ने इस बार यूजर्स को किसी तरह का कोई कंफ्यूजन ना हो इसके लिए लिए संभल कर शब्दों का चुनाव किया है।

व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग के जरिए जानकारी दी है कि वह अपने मैजेसिंग प्लेटफॉर्म पर चैट के जरिए शॉपिंग करने या कारोबारियों से जुड़ने का नया तरीका डेवलेप कर रहा है। कंपनी ने अपने नए बयान में कहा है, ”हम अपनी सर्विस की शर्तें और प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव कर रहे हैं। ये बदलाव बिजनेस और उनके ग्राहक के बीच व्हाट्सएप पर होने वाली चैटिंग से संबंधित है।”

फिलहाल व्हाट्सएप ने ऐसी चैट्स का चुनाव करना वैकल्पिक (ऑप्शनल) रखा है। कंपनी ने कहा है कि व्हाट्सएप बिजनेस की नई प्राइवेसी पॉलिसी को मानने का यूजर्स पर कोई दबाव नहीं है। यूजर्स चाहे तो बिना किसी शर्थ के भी ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे। लेकिन बताया जा रहा है कि आने वाले वक्त में चैट्स के ऊपर इस अपडेट को रिव्यू करने का बैनर आपके ऐप में दिखाई देगा। इस नई पॉलिसी के तहत व्हाट्सएप बिजनेस के यूजर्स के लोकेशन और कॉन्टेक्ट लिस्ट भी मांग सकती है।

व्हाट्सएप ने अपने बयान में एक बार फिर से प्राइवेट चैट को लेकर दावा किया है कि व्यक्तिगत संदेश हमेशा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट किए जाएंगे, इसलिए व्हाट्सएप उन्हें पढ़ या सुन नहीं सकता है।

व्हाट्सएप ने अपने बयान में कहा है कि उन्होंने बिजनेस चैट और शॉपिंग सर्विस की शरुआत इसलिए की है हर दिन एक मिलियन से ज्यादा लोग बिजनेस व्हाट्सएप चैट से जुड़ रहे हैं। इन सर्विस को कस्टमर सर्विस मान कर व्हाट्सएप इसका शुल्क कारोबारियों से लेता है।

 

0 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सोनू सूद ने ली 4 बेटियों की पढ़ाई की जिम्मेदारी, इसी महीने उत्तराखंड आपदा में खो दिए हैं पिता

Sat Feb 20 , 2021
सोनू सूद आए दिन किसी न किसी की मदद को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। रीसेंटली उन्होंने कुछ ऐसा किया है जिसे देखकर और भी लोग प्रेरणा ले सकते हैं। उत्तराखंड त्रासदी में पिता खो चुकी बच्चियों को पढ़ाने की जिम्मेदारी सोनू सूद ने ली है।   सोनू सूद पूरे कोरोना […]

You May Like

मुख्य समाचार