वाराणसी के लिए डीएम ने जारी किया नया निर्देश, जानें नई गाइडलाइंस

238 Views
Read Time:3 Minute, 39 Second

वाराणसी। जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। यूपी सरकार ने मिनी लॉक डाउन की घोषणा की है। इसके बाद वाराणसी जिला प्रशासन ने भी वाराणसी जिले के लिए नई नियमावली को लागू करने का निर्देश दिया है। डीएम कौशल राज शर्मा की तरफ से जारी निर्देशों के अनुसार वाराणसी में आने वाले 1 सप्ताह में कल सोमवार से शुक्रवार तक सभी दुकानें, बाजार, माल, निजी व सरकारी आफिस, दवाई की दुकानें, सभी मंडियां, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, ट्रांसपोर्ट आफिस, गलियों में घूम कर वेंडिंग सहित सभी आर्थिक गतिविधियां शाम 4 बजे तक ही अनुमन्य होंगी। शाम 4 बजे इन सभी गतिविधियों को बंद करना आवश्यक होगा। शनिवार और रविवार साप्ताहिक बंदी रहेगी।

डीएम ने बताया कि दुकानों और मार्किट पर लागू लेफ्ट-राइट तथा 50% ऑड-इवन की पूर्व निर्धारित व्यवस्था यथावत लागू रहेगी। शाम 5 बजे से सभी का आवागमन और घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित होगा। शाम 5 बजे से सुबह 6 बजे तक कोई घर से बाहर नही निकलेगा। ये प्रतिबंध शहर और ग्राम दोनों में लागू होंगे। सभी सरकारी और निजी अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लिनिक, उनके अंदर दवाई की दुकानें, सभी छोटे बड़े कारखाने और सरकारी कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।

डीएम की तरफ से जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार बिना कार्य कोई व्यक्ति घर से बाहर निकला या बिना मास्क निकला तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी। कल से बिना मास्क निकलने वाले लोगों पर जुर्माने की कार्यवाही और बिना काम घर से निकलने वाले और गलियों में घूमते या खेलते हुए लोगो को पकड़ कर पेड क्वारंटाइन में भेजने की कार्यवाही बड़े पैमाने पर की जाएगी। सब्जी और दूध मंडियों का समय पूर्व निर्धारित समय की तरह रहेगा। यदि दवाई की दुकान किसी हॉस्पिटल में अथवा नर्सिंग होम में होगी तो ऐसी दुकान 24 घंटे खुली रह सकती है। शराब की दुकान एक्साइज एक्ट के अनुसार शासन के निर्णय के अधीन खुलेंगी।

स्वास्थ्य विभाग का डोर टू डोर कोरोना अभियान और डेंगू बचाव अभियान जारी रहेगा। नगर निगम और निकायों और ग्राम पंचायतों का सफाई अभियान जारी रहेगा। इन से जुड़े सभी अधिकारियों कर्मचारियों को ड्यूटी पर पहुंचना आवश्यक होगा। मेडिकल इमरजेंसी वाले व्यक्ति बिना अनुमति अस्पताल जा सकते हैं। रेलवे स्टेशन, एयर पोर्ट के यात्री टिकट मोबाइल में या प्रिंट दिखा कर आ जा सकते हैं।

2 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दो युवक गंगा में डूबे, नहाने के दौरान हुआ हादसा

Mon Jul 13 , 2020
वाराणसी। चौबेपुर थाना क्षेत्र में गंगा नहाने का दो युवक गहरे पानी में डूब गए। जानकारी होने के बाद परिजनों में चीख-पुकार मच गया। जानकारी होते ही चौबेपुर पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी और गोताखोरों की मदद से एक शव को बाहर निकाला। जबकि दूसरे शव की तलाश की जा […]