श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में हर्षोल्लास के साथ संत रविदास जयंती मनाई गई

462 Views
Read Time:2 Minute, 31 Second

वाराणसी। श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज परमानंदपुर परिसर में शनिवार को संत रविदास जयंती हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी। माघ पूर्णिमा के दिन अवतरित हुए संत रविदास ने अपनी सरल सहज वाणी और विचारों से लोगों को ऊंच नीच, जाति पाति, वर्ग वर्ण की भावना से दूर रह कर सरल सहज मन से ईश्वर भक्ति करने को प्रेरित किया। उनकी एक प्रसिद्ध पंक्ति ‘‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’’ के माध्यम से उन्होंने जन सामान्य लोगों को मन की शुद्धता और स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया।

इस मौके पर महाविद्यालय के प्रबंधक अनिल कुमार जैन ने छात्राओं को उनके सरल जीवन दर्शन से परिचित कराते हुए कहा आज भी सन्त रविदास के उपदेश समाज के कल्याण तथा उत्थान के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने अपने आचरण तथा व्यवहार से यह प्रमाणित कर दिया है कि मनुष्य अपने जन्म तथा व्यवसाय के आधार पर महान नहीं होता है। विचारों की श्रेष्ठता, समाज के हित की भावना से प्रेरित कार्य तथा सद् व्यहवार जैसे गुण ही मनुष्य को महान बनाने में सहायक होते हैं। इन्हीं गुणों के कारण सन्त रविदास को अपने समय के समाज में अत्यधिक सम्मान मिला और इसी कारण आज भी लोग इन्हें श्रद्धापूर्वक स्मरण करते हैं। प्राचार्य डॉ.कुमकुम मालवीय ने संत रविदास के उच्च विचारों से छात्राओं को रूबरू कराते हुए कहा कि संत रविदास की गिनती महान संतों में होती है। संत रविदास बहुत ही सरल हृदय के थे और दुनिया का आडम्बर छोड़कर हृदय की पवित्रता पर बल देते थे।

कार्यक्रम का संयोजन डॉ.नीहारिका द्वारा किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय की शिक्षिकाएं, शिक्षक व छात्राएं उपस्थित रही।

1 0

Next Post

ऐश्वर्या राय की कार्बन कॉपी ने सोशल मीडिया पर मचाया धमाल, जानिए कौन है ये पाकिस्तानी लड़की

Sat Feb 27 , 2021
इस्लामाबाद। बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन की खूबसूरती के दुनियाभर में लाखों दीवाने हैं, उनके फैशन, स्टाईल और लुक को कई महिलाएं कॉपी करती हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक महिला इन दिनों चर्चा का केंद्र बनी हुई है, यूजर्स उसे ऐश्वर्या राय की कार्बन कॉपी बता रहे […]

मुख्य समाचार